September 16, 2024

baatmuddeki

baatmuddeki

ट्रैफिक व्यवस्था में बेहतर सुधार के लिए निदेशक यातायात ने करवाया बोटेलनेक पॉइंट का स्थलीय निरीक्षण

ट्रैफिक निदेशक मुख्तार मोहसिन द्वारा देहरादून की यातायात व्यवस्था को बेहत्तर करने के लिए प्रथम चरण में देहरादून सिटी में स्थित चिन्हित बोटलनेक प्वांईट का यातायात निदेशालय से टीम भिजवाकर स्थलीय निरीक्षण कराया गया एवं Google/Mappl टीम की मदद से ऐसे चौक जिनमें यातायात का दबाव बना रहता है, उनका पिछले एक माह का Map Data का आंकलन कर ऐसे चौक को चिन्हित किया गया।

2.देहरादून में कुल 15 बोटलनेक प्वाईंट है किए गए चिन्हित..

1.दिलाराम से ग्रेट वैल्यू 9.रिस्पना से नेहरु कॉलोनी तिराहा
2.जाखन 10.धर्मपुर चौक से हिमपैलेस तक
3.दून अस्पताल चौराहा 11.किशननगर चौक
4.रायपुर रोड़ एवं सर्वे चौक 12.प्रिन्स चौक से होटल रिचीरिच
5.मसूरी 13.एमकेपी चौक
6.गांधी रोड़ रेलवे स्टेशन 14.कमला पैलेस
7.डालनवाला स्कूल क्षेत्र 15.घंटाघर

  1. शहर में इन स्थानों पर बना रहता है यातायात का दबाव….

1.6 नं पुलिया 8.दर्शनलाल चौक
2.आराघर चौक 9.सर्वे चौक से सहस्त्रधारा क्रांसिंग
3.फव्वारा चौक 10.लालपुल
4.जोगीवाला 11.लैंसडाउन चौक
5.कारगी चौक 12.हाथीबड़कला
6.आईएसबीटी 13.बल्लीवाला चौक
7.कांवली रोड 14.सिटी हार्ट तिराहा

सभी स्थलों का निरीक्षण कराने के उपरान्त निदेशक यातायात द्वारा सीओ यातायात एवं देहरादून के समस्त यातायात निरीक्षक/यातायात उपनिरीक्षक के साथ उपरोक्त स्थलों की यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु गोष्ठी आयोजित की गई,जिसमें निम्न निर्देश दिये गयेः-

1.ड्यूटी प्वाईंटस पर यातायात कर्मी लाउड हेलर के साथ ड्यूटी करेंगे जिससे उनके चौक के आसपास खड़े होने वाले वाहनों को लगातार इसके माध्यम से बोलकर हटाते रहेंगे ताकि चौक सुचारु रुप से चलता रहे।
2.सीपीयू पीक ऑवर में चिन्हित स्थलों पर ड्यूटी पर रहेगी और लगातार चौक के यातायात दवाब करने के लिए चौक का संचालन करेगी।
3.पुलिस उपाधीक्षक,यातायात को निर्देश दिये गये है कि देहरादून सिटी के स्कूलों की गोष्ठी आयोजित कराकर उनके स्कूल खुलने एवं छुट्टी के समय को अलग-अलग (Stagger) करा ले। ताकि शहर में एक ही समय में कई वाहन सड़कों पर न रहे।

  1. उपरोक्त चिन्हित स्थलों के आसपास कोई भी वाहन अगर सड़क पर खड़ा होगा तो पहले तो टोईंग मशीन वाले माईक से एलाउंसमेंट करेंगे उसके बाद भी अगर वाहन स्वामी वाहन नहीं हटाता है तो तत्काल उसे टो कर लिया जाए।
    5.समस्त शहर की जितनी भी पार्किंग है चाहे वह बेंसमेट पार्किंग हो या प्रांगण पांर्किंग वह 03 दिवस के अन्दर सुचारु रुप से कार्य करना शुरु कर दे अनुपालन न करने की स्थिति में दुकानमालिकों के विरुद्व Police Act एवं M.V.Act के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही की जाए और प्रत्येक सप्ताह इन पार्किंग की समीक्षा भी करते रहें।
    6.देहरादून सिटी के 49 जंक्शन के ट्रैफिक सिग्नल के टाईंमर को यातायात के दबाव के अनुसार पुनः रिवाईस कर अपडेट करा ले और पुलिस अधीक्षक,यातायात प्रत्येक सप्ताह इसकी समीक्षा भी करें।
    7.रात्रि ड्यूटी के समय लगने वाले बैरियर को दिन में हटा लिया जाए। अनावश्यक रुप से सड़कों पर न रखें।