June 24, 2024

baatmuddeki

baatmuddeki

सचिवों से संवाद कार्यक्रम में बोले निबंधक सहकारिता ,समितियां विकसित करे उत्तराखंड कोऑपरेटिव का एक नया ब्रांड

सचिवों से संवाद कार्यक्रम में बोले निबंधक सहकारिता

समितियां विकसित कर उत्तराखंड कोऑपरेटिव का एक नया ब्रांड

एक समूह में समितियां करें सहकारिता के क्षेत्र में एक नया प्रयास

शक्ति फार्म  सहकारी समिति रजाई बड़ी मात्रा में बनाए, शक्ति फार्म क्षेत्र की रजाई की विदेशों में बड़ी भारी डिमांड है….

निबंधक कार्यालय मियावाला देहरादून में एम पैक्स के उधम सिंह नगर , उत्तरकाशी के सचिवों से संवाद कार्यक्रम में आज निबंधक सहकारी समितियां उत्तराखंड श्री आलोक पांडेय द्वारा दूसरे चरण में आज 121 डायलॉग कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित हुआ…..निबंधक श्री पांडेय द्वारा प्रदेश भर के जनपद वार सहकारी समितियों के सचिवों से संवाद कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत निबंधक सीधा सचिवों से संवाद हो रहा है। जिसमें सचिव अपने समितियों के स्तर पर सीधा निबंधक को सूचित करते हैं और अपने कार्यों की विस्तार रिपोर्ट समक्ष रखते हैं….

इसी क्रम में आज पहले जनपद उधम सिंह नगर के सभी सहकारी समितियों के सचिवों से संवाद कार्यक्रम हुआ जिसमें समितियों द्वारा वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम, नए सदस्यों की प्रगति रिपोर्ट, जन औषधि केंद्र सीएससी सेंटर की प्रगति निबंधक को दी सचिवों द्वारा बताया गया कि जनपद में वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम योजना के तहत अच्छा रिस्पांस है….
अभी तक लगभग ₹48 लाख रुपए से अधिक समितियों में जमा हो चुका है इसके साथ ही जनपद उधम सिंह नगर में ही 2700  नए सदस्य सहकारी समितियों में जुड़ चुके हैं और निरंतर जुड़ने का सिलसिला जारी है…

निबंधक श्री आलोक पांडेय द्वारा सभी सचिवों से उनकी सहकारी समितियों में क्या नए कार्य और अधिक किए जा सकते हैं इसको लेकर 121 रिपोर्ट मांगी जिस के क्रम में गैस एजेंसी पेट्रोल पंप गेस्ट हाउस का संचालन सहकारी समितियों के द्वारा किया जा सकता है….

सभी सहकारी समितियों के सचिवों को समिति की आय बढ़ाने को लेकर नया प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए  निबंधक श्री आलोक पांडे द्वारा समितियों के सचिवों को सुझाव के तौर पर यह निर्देश दिए की अच्छा कार्य कर रही समितियां एकजुट होकर एक नया ब्रांड जो उत्तराखंड कोऑपरेटिव के ब्रांड से जाना जाए उसे विकसित करें कॉपरेटिव के ब्रांड के नाम से उधम सिंह नगर में चावल को प्रमोट किया जा सकता है इस पर समिति के सचिव और जनपद के असिस्टेंट रजिस्ट्रार मंथन करें…

इसके साथ श्री पांडेय द्वारा शक्तिफार्म सहकारी समिति को निर्देश दिए कि अन्य निजी उत्पादकों के द्वारा  शक्ति फॉर्म क्षेत्र में उच्च कोटि की रजाइयों का निर्माण किया जाता है  समिति द्वारा इसे अडॉप्ट कर निर्माण किया जा सकता है उत्पादन कार्य से जहां  रोजगार उत्पन्न होगा वही आय के स्रोत भी बढेंगे शक्ति फार्म क्षेत्र में निर्मित रजाई कि विदेशों में भी भारी डिमांड है ….. उसके पश्चात दूसरी पाली में जनपद उत्तरकाशी के समितियों के सचिवों से निबंधक के द्वारा संवाद किया गया जनपद उत्तरकाशी में निबंधक द्वारा बागवानी के क्षेत्र में समितियों को निर्देश दिए निबंधक द्वारा कहा गया कि जिस क्षेत्र में बागवानी का कार्य होता है वहां समितियों द्वारा जैम जेली मुरब्बा और सेब का सिरका बनाने का कार्य किया जा सकता है और जिन क्षेत्रों में राजमा और दाल चावल का उत्पादन होता है वहां समितियों द्वारा इसे सीधा काश्तकारों से खरीदा जाए उत्तरकाशी के लाल चावल और यहां की राजमा की देशभर में भारी डिमांड है….
जेम जेली, मुरब्बा और सिरका के क्षेत्र में जो समितियां कार्य करना चाहती हैं उन्हें प्रशिक्षण भ्रमण पर महाराष्ट्र भेजा जा जाएगा जिससे वह प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी समितियां में इस क्षेत्र में कार्य कर सकें और एक मॉडल बनाकर अपने जनपद में स्थापित हो….

121 संवाद कार्यक्रम में संयुक्त निबंधक श्री एम पी त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया और सभी समितियों के सचिवों को निर्देश दिया कि जल्द ही एक नया प्रोजेक्ट समिति स्तर पर तैयार कर सचिव तैयार रहें 121 ( वन टू वन) संवाद कार्यक्रम प्रत्येक माह आयोजित किया जाएगा जिसके तहत सचिवों से सीधा संवाद जारी रहेगा।