September 19, 2024

baatmuddeki

baatmuddeki

ISBT गैंगरेप मामलें में ठोस साक्ष्य एकत्रित कर 250 पन्नो की चार्जशीट न्यायालय में दाखिल

दून पुलिस ने ISBT दुष्कर्म मामले की संवेदनशीलता देखते हुए बेहद कम समय मे एकत्रित किए ठोस साक्ष्य।।

250 पन्नों की तैयार चार्जशीट को न्यायालय में किया गया दाखिल।।

स्पेशल कोर्ट में फास्ट ट्रैक प्रक्रिया से सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए की जाएगी ठोस पैरवी।।

गैंगरेप मामलें में दून पुलिस ने किस तरह से जुटाए साक्ष्य देखें बिंदुवार।।

17-8-24 की रात्री में सदस्य बाल कल्याण समिति द्वारा थाना पटेलनगर पर नाबालिक बालिका के साथ ISBT परिसर में बस के अन्दर दुष्कर्म किये जाने के सम्बन्ध में अभियोग पंजीकृत कराया गया।

18-08-24 को पुलिस द्वारा घटना में त्वरित कार्यवाही करते हुये दुष्कर्म की घटना में शामिल 05 अभियुक्तो को गिरफ्तार किया गया ।

19-08-24 को घटना के सम्बन्ध में पंजीकृत अभियोग में गुणावत्तापूर्ण विवेचना तथा ठोस / सुसंगत साक्ष्य एकत्रित करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया।

20-08-24 को एसआईटी से एक टीम घटना से सम्बन्धित साक्ष्यो को एकत्र करने के लिए दिल्ली रवाना हुई, जहॉ टीम द्वारा कश्मीरी गेट बस स्टेशन व आसपास के क्षेत्र तथा दिल्ली – देहरादून मार्ग से घटना से सम्बन्धित सीसीटीवी व अन्य साक्ष्य एकत्रित किये गये।

20-08-24 को घटना के चश्मदीद गवाह तथा दिनांक 21-08-24 को पीडिता के माननीय न्यायालय के समक्ष 164 के बयान अंकित कराये गये। मा० न्यायालय के समक्ष बयानों में पीड़िता द्वारा उसके साथ अन्यत्र भी दुष्कर्म की घटना किये जाने की बात बताई गई, जिस पर तत्काल कोतवाली पटेल नगर पर जीरो एफआईआर दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही हेतु सम्बंधित राज्य को भिजवाई गई।

घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्यो के संकलन हेतु 23-08-24 से घटना में गिरफ्तार पॉचो अभियुक्तो का पुलिस कस्टडी रिमाण्ड लिया गया। पीसीआर के दौरान अभियुक्तो की निशानदेही पर उनके घर से घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र किये गये।

26/08/2024 को विवेचना के दौरान पीडिता के प्रारम्भिक व सप्लीमेन्ट्री मेडिकल की रिपोर्टो को प्राप्त किया गया।

27/08/2024 को पीडिता की चाइल्ड हेल्प लाइन / बाल कल्याण समिति तथा बालिका निकेतन में नियुक्त काउन्सलर द्वारा की गयी काउन्सलिंग की रिपोर्टो को प्राप्त कर विवेचना में शामिल किया गया।

घटना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण साक्ष्यो डीवीआर को केन्द्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला चण्डीगढ भेजा गया तथा अभियुक्तो की निशानदेही पर प्राप्त घटना से सम्बन्धित साक्ष्यो (कपड़ो व अन्य सामान ) को जॉच हेतु विधि विज्ञान प्रयोगशाला पंडितवाडी भेजा गया।

विवेचना के दौरान घटना से सम्बन्धित कुल 35 गवाहो के बयान अंकित किये गये।

घटना में गिरफ्तार पॉचो अभियुक्तो 02-09-24 को पीडिता तथा घटना के चश्मदीद गवाह के समक्ष शिनाख्त परेड करायी गयी, जिनके द्वारा सभी पॉचो अभियुक्तो की शिनाख्त की गयी।

पूरी घटना की विस्तृत विवेचना कर घटना से जुडे सभी साक्ष्यो को संकलित करते हुये 250 पन्नो की चार्जशीट फास्ट ट्रैक कोर्ट को प्रेषित की जा रही है।